Current Date and Time

सुविधाएँ

नवप्रवर्तन केन्द्र

नवाचार केन्द्र या नवप्रवर्तन केन्द्र आवश्यक औजारों एवं वैज्ञानिक उपकरणों से सुसज्जित एक बहु-विषयक प्रयोगशाला है । आपकी रचनात्मक प्रतिभा के अनुसार आप इस प्रयोगशाला का उपयोग कर पेटेंट योग्य नवाचरों को विकसित कर सकते हैं । छात्र-छात्रा तथा आम जनता जिनके पास रचनात्मक अवधारणाएँ और वे उसे मूर्त रूप देने के इच्छुक है वे सादर आमंत्रित हैं । व्यक्तिगत सदस्यता शुल्क ₹ 1000 तथा संस्थागत सदस्यता शुल्क ₹ 5000 है ।

प्रेक्षागृह

केन्द्र के आधिकारिक कार्यक्रमों के आयोजन हेतु 130 सीटों की क्षमता युक्त प्रेक्षागृह निर्मित किया गया है । यह पूर्णतः वातानुकूलित, ध्वनिरोधी दीवारों युक्त, प्रकाश और ध्वनि साधनों से सुसज्जित है । यह अन्य सस्थानों एवं सस्थाओं को शैक्षणिक एवं अन्य समाजसेवा संबंधी कार्यक्रमों के आयोजन के लिए एक निश्चित राशि (जीएसटी अलग से) के भुगतान पर किराये से भी दिया जा सकता है ।

सम्मेलन कक्ष

आधिकारिक बैठकों एवं अन्य संबंधित प्रयोजनों हेतु यह स्थान उपयोग किया जाता है । यह पूर्णतः वातानुकूलित कक्ष है तथा यहाँ एक बड़ी गोल मेज के साथ लगभग 15 से 20 लोगों के उचित बैठक की उत्तम व्यवस्था है । यह सम्मेलन कक्ष एक पूर्व निर्धारित दर पर (जीएसटी अतिरिक्त) पर किराये से लिया जा सकता है ।

विश्रामगृह

व्यक्तिगत एवं आधिकारिक दौरों के दौरान ठहरने के लिए विश्रामग्रह का उपयोग किया जाता है । यहाँ कुल चार कमरे एवं एक छात्रावास है । ऊपरी तल पर वातानुकूलित कमरे है तथा निचले तल पर स्थित छात्रावास एवं कमरे साधारण शैली के है । इन्हें एक पूर्व निर्धारित दर पर किराये से लिया जा सकता है ।

अल्पाहार गृह

केन्द्र में आने वाले विद्यार्थियों एवं सामान्य आगंतुकों के लिए एक अल्पाहार गृह की सुविधा उपलब्ध है । यहाँ आप विभिन्न स्थानीय व्यंजनों एवं जलपान का आनंद उठा सकते है ।